बड़ी-बड़ी कोठियों में डिटर्जेंट पाउडर बेचने वाला मासूम सा लड़का कैसे बना इंडस्ट्री का ''बैड-मैन''?

Bad-Man Gulshan Grover Sold Detergent Powder In His Childhood To Pay His School Fees

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जितनी लोकप्रियता हीरो और हेरोइन की होती है, उससे कहीं ज्यादा मशहूर फिल्म के खलनायक होते हैं. जो अपने दमदार अभिनय और खलनायकी लुक्स की वजह से दर्शकों के बीच में चर्चा का विषय बन जाते हैं. 

इंडियन सिनेमा में इसलिए कई सारे लेजेंड्री विलेन के नाम आज भी लोग बहुत ही उत्सुकता से लेना पसंद करते हैं. इंडस्ट्री के इन्हीं महान खलनायकों की लिस्ट में एक नाम ऐसा भी है. जिसे इंडस्ट्री में लोग 'बैड-मैन' के नाम से जानते हैं. बॉलीवुड सिनेमा के बैड-मैन यानी गुलशन ग्रोवर ने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. जिसमें उन्होंने बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड, जर्मन, ऑस्ट्रेलियन, ईरानी, ब्रिटेन जैसी अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया. गुलशन ग्रोवर ने फिल्म में हीरो से ज्यादा लोकप्रियता सिर्फ अपने नेगेटिव रोल्स के लिए पायी. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि गुलशन ग्रोवर बचपन में बहुत ही क्यूट या मासूम थे. तो चलिए जानते है कि कैसे ये मासूम सा बच्चा कैसे बना इंडस्ट्री का बैड-मैन.... 

gulshan grover story

बचपन में स्कूल फीस भरने के लिए बेचते थे डिटर्जेंट 

गुलशन ग्रोवर आज के दौर में काफी ज्यादा अमीर एक्टर्स में आते हैं. इन्होंने इंडस्ट्री में नेगेटिव, पॉजिटिव और कॉमिक रोल में भी काम किया. लेकिन इनको सबसे ज्यादा मकबूलियत इनके नेगेटिव रोल्स से मिली. अपने एक इंटरव्यू में गुलशन ने बताया कि '' मैंने अपने बचपन में ही गरीबी के आलम में काफी उतार-चढ़ाव देखें हैं. मेरा बचपन काफी ज्यादा गरीबी और संघर्षों में बीता था. लेकिन मैं हालात से डर नहीं.

gulshan grover ram-lakhan

मुझे आज भी याद हैं कि बचपन में मैं अपने स्कूल यूनिफार्म में ही बड़े-बड़े घरों और कोठियों में डिटर्जेंट पाउडर बेचने जाता था. वहां के लोग मेरी मासूमियत को देखकर मुझसे वो खरीद भी लेते थे. ताकि मैं अपना स्कूल फीस भर सकूँ. इसके बाद मैं दोपहर से स्कूल चला जाता था.'' उस समय हमारे पास खाने तक के लिए पैसे नहीं होते थे. हम लोगों के कई दिनों तक भूखें-प्यासे ही गुज़ारे हैं. 

फिल्म राम-लखन से मिली थी पहचान, बन गए थे ''बैड-मैन''

हम कुछ दिनों बाद मुंबई आ गए थे लेकिन हालात एकदम ऐसे थे. इसके बाद मैंने एक छोटा सा थिएटर भी ज्वाइन किया था. वहां पर मैंने एक्टिंग सीखी. 

गुलशन ने यहां पर बतौर टीचर कई सारे स्टार किड्स को एक्टिंग की सिखाई थी. इस लिस्ट में संजय दत्त और गोविंदा का नाम भी शामिल हैं. 

gulshan grover sold detergent powder

इसके बाद गुलशन ग्रोवर ने कई सारी छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया. जिसमें बुलंदी', 'रॉकी', 'सदमा', 'अंदर बाहर' और 'वीराना' जैसी फ़िल्में शामिल थी. लेकिन गुलशन को सबसे ज्यादा लोकप्रियता 'राम-लखन' फिल्म से मिली. यहीं से गुलशन ग्रोवर बन गए थे 'बैड-मैन'. 

वैसे तो गुलशन ग्रोवर फिल्मों में स्टार बनने के लिए आये थे. लेकिन बाद में इन्हें महसूस हुआ कि हीरो आज है तो कल दूसरा होगा. लेकिन इंडस्ट्री का विलेन हमेशा याद रखा जायेगा. वो अपनी एक्टिंग, रोल, डायलॉग, घमंड आदि की वजह से आने वाले समय तक जाना जायेगा. इसके बाद इन्होंने विलेन का ही रोल करना शुरू किया.