जानिए किन फलों-सब्जियों को छिलके के साथ खा सकते है

You should eat the peel of these fruits and vegetables

आपने अपने दैनिक जीवन में कई सारे फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं. जो आपकी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. शरीर को कई सारे न्युट्रीशियन फलों और सब्जियों से ही मिलते हैं. जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिए हर रोज स्वास्थ्यवर्धक चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. हम में से कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो खीरा, आलू जैसी सब्जियों को उनके छिलको के साथ खा जाते हैं. 

आपने भी कई बार न जाने कितने फलों और सब्जियों को उनके छिलको के साथ खाया हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कौन-कौन सी फलों और सब्जियों को उनके छिलकों के साथ खा सकते हैं और उसके क्या फायदे होते हैं.

गाजर का छिलका

गाजर खाने से होने वाले फायदों कै बारे आप जानते ही होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि गाजर के छिलके को खाने से क्या-क्या लाभ होते हैं? गाजर का छिलका खाना से आपके आंखों की रौशनी तेज होती है और साथ ही आपके स्किन के लिए जरूरी होता है क्योंकि इसमें बीटाकैरोटिन पाया जाता है.

सेब का छिलका

सेब को लोग दो तरीके से खाते, एक तो उसे छिलकर और दूसरा उसे छिलकों के साथ खा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सेब छिलके के साथ खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा न्युट्रीशियन होते हैं. इसलिए सेब को बिना छिले ही खाना चाहिए. जो कोलेस्ट्रॉल कम करता है. 

आलू के छिलके

आपने भले ही आलू को छिलकर सब्जी बनाई हो और खाई हो. लेकिन आलू को बिना छिले भी खाया जाता है. आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार होते है. इन्हें खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है. आलू के छिलके में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे एनीमिया होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है. 

केले के छिलके

आपको सुनकर अजीब लग रहा होगा लेकिन अगर आप केले के छिलके को खाते हैं तो आपको निम्न फायदे होते हैं.. 

ये आपका खून साफ रखता है और साथ ही कब्ज से निजात दिलाता है. इसमें ट्रिप्टोफेन नामक तत्व पाया जाता है. जो नींद लाने हेल्प करता है. 

खीरे का छिलका

खीरे को छिलके के साथ खाने से आपको इसके अंदर के कई सारे पोषक तत्वों का फायदा मिलता है. 

Disclaimer: ये जानकारी सामान्य ज्ञान और भिन्न-भिन्न वेबसाइट के लेखों के आधार पर दी जा रही है. इसलिए इसपर अमल करने से पहले अपने डाक्टर्स से सलाह ले ले.