बाइक के माइलेज को बढ़ाने के लिए स्पार्क प्लग और एयर फ़िल्टर दोनों की करिये केयर, जानिए तरीका

Tips to take-care your bike for a better performance and mileage

कई बार नई बाइक का भी माइलेज डाउन हो जाता हैं. जिसकी वजह से आपका महीनें का बजट बढ़ जाता हैं. बाइक ज्यादा तेल पीने लगती हैं और आप अपने गुस्से को पीना शुरू कर देते हैं. जो भी शख्स पहली बार बाइक खरीदता है वो सबसे पहले उसके माइलेज के बारे में ज्यादा पूछता हैं.

 इसलिए अचानक से उसका माइलेज कम हो जाने से हर कोई परेशान हो जाता हैं. बाइक का माइलेज कम होने के पीछे कई सारी वजहें हो सकती हैं. लेकिन सबसे खास वजह होती हैं उसकी केयर. अगर आप अपने बाइक की ठीक से केयर ही नहीं करेंगे तो उसकी माइलेज अपने आप कम हो जाती हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप बस इन खास तरीकों फॉलो करना शुरू कर दीजिए. इससे आपकी बाइक फिर से रफ्तार पकड़ लेगी. 

1. कई बार हम कई दिनों या महीनों तक अपने बाइक की सर्विसिंग नहीं करा पाते हैं. जिसकी वजह से इसके माइलेज और परफॉरमेंस में कमी आ जाती हैं. इसलिए बहुत जरुरी हैं कि आप अपने बाइक की सर्विसिंग ठीक से करा लीजिए. जिससे इसका माइलेज बढ़ जाता हैं और साथ ही कार्बोरेटर का कचड़ा भी साफ हो जाता हैं. 

2. आपके बाइक का टायर्स चलते-चलते पुराने हो जाता है और वो घिस भी जाते हैं. जिसकी वजह से आपके बाइक की माइलेज पर भी काफी असर पड़ता हैं. साथ ही अगर आपके बाइक के टायर्स में एयर कम होता हैं तब भी इसका सीधा असर आपके बाइक के इंजन पर पड़ता हैं. जिसके कारण आपके बाइक की माइलेज कम हो जाती हैं. 

Disadvantage of Overloading in Car: कार में कभी न बिठायें जरूरत से ज्यादा लोग, होंगे ये 4 बड़े नुकसान

3. लोग अपने बाइक में लगे स्पार्क प्लग के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार अपने बाइक के स्पार्क प्लग को 1500-2000 किलोमीटर चलने के बाद चेंज करा देना चाहिए. ऐसा नहीं करने से इंजन स्टार्ट होने में समस्या आ जाती हैं. 

4. अपने बाइक के बैटरी का भी खास ख्याल करना चाहिए. साथ ही इस बात का ध्यान रखें की आपके बाइक की बैटरी में कहीं कोई लीकेज तो नहीं हैं ना. 

5. बाइक के बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए जरुरी हैं कि आप इसके एयर फ़िल्टर का भी काफी ध्यान दे. अक्सर लोग इसे नजर अंदाज कर देते हैं. जिसकी वजह से बाइक के इंजन का परफॉरमेंस बहुत कम हो जाता हैं और इसका असर माइलेज पर भी पड़ता हैं.